कम खर्चे में घूमिये इन चार जगहों पर. "उत्तराखंड-हिमाचल"

कम खर्चे में घूमिये इन चार जगहों पर. "उत्तराखंड-हिमाचल"

यदि आप घुमने फिरने के शोकिन हैं तो चलिए आपको बतातें हैं की आखिर उत्तराखंड और हिमाचल की वह कौन सी चार जगहें हैं जहाँ आप कम खर्चे के साथ अपने सफ़र का आनंद ले सकते हैं. क्योकी जब भी हम अपने दोस्तों के साथ घूमने फिरने का प्लान बनाते हैं तब सबसे पहले हम अपनी जेब देखते है और बजट बनाते है, और कई बार तो हम अपना प्लान कैंसिल कर देते है तब जब हमारा बजट हमारी जेब पर भरी पढता है. तो अब ऐसा नहीं होगा. कम खर्चे में घूमिये अपनी पसंद की जगह में.

तो चलिए हो जाइये तैयार कम खर्चे में घुमने के लिए वो भी सबसे शानदार और मज़ेदार जगहों में. 

चकराता

सबसे पहले नंबर पर आता है उत्तराखंड में बसा हुआ "चकराता" यह राजधानी देहरादून जिले में स्थित है. और यह स्थानीय पर्यटकों के लिए बेहद मशुर है. हर साल यहाँ लाखों पर्यटक देश और विदेश से घुमने आते हैं. चकराता में एतिहासिक स्थलों के साथ साथ कुछ जगह बहुत ही मशहूर है जेसे की टाइगर हिल्स, छिलमिरी, मौदाली मैदान, और हिन्दू मंदिर परिसर लाखमंडल को भी आप यहाँ देख सकते हैं.

यहाँ पहुचने के लिए आपको देहरादून ISBT से बस सुविधा मिल जएगी जिसका किराया 600 से 1000 रूपए मात्र आपको देना पड़ेगा. रहेना और खाना कुल मिला कर यदि तीन से पांच दिनों का सफत आपका लगभग 6 हजार से 7 हज़ार रूपए के खर्चे में तय हो जयेगा. और यदि इससे कम दिनों के लिए जाना कहते हैं तो और भी कम. तो चलिए आप अपने बजट के हिसाब से अपना घुमने का प्लान बनाइए और चकराता घुमने एक बार ज़रूर आइये.

मुन्सियर

मुन्सियर पुरे उत्तराखंड का सबसे समृद्ध इलाका या जगह मानी जाती है. यदि आपकी इच्छा विदेश घुमने की है तो आप मुन्सियर घूम कर कुछ कुछ विदेश का आन्नद ले सकते हैं. यहाँ की खूबसूरती अपने आप में ही लोकप्रिय है. और यदि बर्फ़बारी देखने का आन्नद लेना चाहते हैं तो सर्दियों के किसी भी मौसम में आप यहाँ आ सकते हैं. और प्राक्रतिक आनंद ले सकते हैं. यह जगह हिमाचल के गोरीगंगा नदी के तट पर बसी हुई है.

यहाँ पहुचने में 15 से 12 घंटे आपको लगेंगे, देहरादून से आपको अल्मोड़ा की बस मिलेगी और अल्मोड़ा से सीधा आपको मुन्सिया की बस मिलेगी यहाँ पहुचने के लिए आपको दो बस बदलनी पड़ेगी. जिनका किराया 500 से 1200 रूपए तक देना पड़ेगा. और काठगोदाम से आप मुन्सियर पहुचने के लिए रेल सुविधा भी ले सकते हैं. यदि आप चाहे तो. देहरादून से मुन्सियर 207 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.

औली

औली को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. कहा जाता है की गुलमर्ग के बाद औली सकिंग के लिए सबसे ज्यादा फैमस है. जिन लोगो को सकिंग और एडवेंचर का आनंद लेना है तो वह औली आ कर अपनी छुट्टियों का आन्नद ले सकते हैं. बरोह माह यह जगह वेसे तो बर्फ से ढकी रहेती है लेकिन सर्दियों के मौसम में ज्यादा मज़ा आता है. और इस जगह को मिनी स्वित्ज़ेर्लेंद भी कहा जाता है.

यहाँ पहुचने के लिए आपको ऋषिकेश से जोशीमठ तक की बस सुविधा मिल सकती है और जोशीमठ से आपको औली पहुचने के लिए स्तानीय टेक्सी उपलब्ध हो जएगी. दिल्ली या किसी भी स्थान से आपको सबसे पहले ऋषिकेश आना पड़ेगा. इस सभी सफर में एक तरफा 1500 से 2000 रूपए तक का किराया आपका लगेगा. और 2 से 4 दिन का सफर आपका 8 हज़ार से 10 हज़ार रूपए तक का पड़ सकता है. दिल्ली से औली 500 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है देहरादून से 298, और ऋषिकेश से 253 किलोमीटर की दुरी पर औली स्थित है.

बिन्सार

बिन्सार घुमने के लिहाजे से भी और सुन्दरता के नज़रिए से भी काफी खुबसूरत है. बिन्सार वान्यभ्यारण के लिए भी काफी लोकप्रिय है. यू एस के नीले पहाड़ आपको पुरे उत्तराखंड और हिमाचल में सिर्फ बिन्सार में ही देखने को मिलेंगे. यहाँ आप अपनी आँखों से वन्य जीव जन्तुं को खुले में घूमते हुए देख सकते हैं. बिन्सार आये तो वान्याभ्यारण ज़रूर आये.

यहाँ पहुचने के लिए यदि आप हवाई यात्रा से आना चाहते हैं तो पंतनगर से आप आ सकते हैं. 139 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है. वही रेल सुविधा के लिए आप काठगोदाम से बिन्सार जाने के लिए रेल सुविधा ले सकते हैं. आप दिल्ली से नैनीताल और अल्मोड़ा से भी बिन्सार आ सकते हैं. बिन्साल अल्मोड़ा जिले में स्थित है. देहरादून या ऋषिकेश या दिल्ली से सबसे पहले आपको अल्मोड़ा या नैनीताल आना होगा जिसके लिया आपको सिधी बस सुविधा उपलब्ध हो जएगी इन जगहों से, उसके बाद आपको स्थानीय बस या टेक्सी सुविधा मिल जएगी निन्सार जाने के लिए. ट्रेवल और खान पान को मिला कर आपका 10000 से 15000 तक का खर्चा आयेगा प्रति व्यक्ति 3 से 5 दिन का. जो की आपको आपके सफर की सबसे यादगार पल देगा.

तो चलिए रहिये तैयार और घूमिये शान से, वो भी कम खर्चे में. बेहतरीन लोकल खान पान और सुन्दरता के साथ अपनी छुट्टियों का लीजिये अन्नंद.