क्या आपने कभी नहीं खाया बिहार का सुप्रसिद्ध लिट्टी-चोखा ?

क्या आपने कभी नहीं खाया बिहार का सुप्रसिद्ध लिट्टी-चोखा ?

बिहार का लिट्टी चोखा अब बनता जा रहा है पुरे देश का पसंदीदा स्ट्रीट फ़ूड, जिसको बड़े बड़े होटलों में भी थाली में परोसा जा रहा है. 

बिहार का लिट्टी-चोखा आज पुरे देश में खाया जाता है, और पिछले कुछ सालों में बिहार के लिट्टी चोखे को हर कोई खाना पसंद कर रहा है. फिर चाहे वो इंसान बिहारी हो या न हो. आज के समय में इस लिट्टी चोखे ने सभी का दिल जीत लिया है. सत्तू को स्टफ की तरह प्रयोग कर आटे की लोइया बना कर इनको कोयले पर सेका जाता है और बेगान को भून कर इसका चोखा बनाया जाता है. जिसको देशी घी के साथ डीप कर के पुदीना और धनिया की चटनी के साथ खाया जाता है. इसको सुबह के नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक खाया जाता है. जेसा आपका मन करे वैसे ही आप इसका खाने में प्रयोग कर सकतें है. तक़रीबन बिहार के सभी घरों में इसको बनाया जाता है. और इसको बड़े चाव से खाया भी जाता है, वही शहरों में इसको एक स्ट्रीट फ़ूड के तौर पर खाया जाने लगा है. 

वैसे कहा जाता है की लिट्टी चोखा बिहार राज्य का स्पेशल डिश है. और बिहार में इसको बेहद पसंद करा जाता है. इसके अलावा बिहारी घरों में मेहमान नवाजी के लिए भी इसको थाली में  परोसा जाता है. अगर आप बिहार जा रहें है तो बिहार का स्पेसल लिट्टी चोखा खाना मत भूलियेगा. और अगर आप कही दुसरे शहर में हैं तो आप वहन लिट्टी चोखा वाले की दुकान पर जा कर इसको खाना ज़रूर पसंद करें. यकीं मानिये बिहार का लिट्टी कोख अगर अपने एक बार खा लिए तो हमेशा खाना पसंद करेंगे.

 

You can also write for Aghori 

Email Us: [email protected]