52 वर्ष पूरे कर चुकी हैं आज बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला.

52 वर्ष पूरे कर चुकी हैं आज बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला.

आज भी अपनी सादगी और अभिनय के दम पर जाना जाता है जूही चावला को बॉलीवुड की दुनिया में अपने बेदाग सफ़र के साथ

साल 1984 में जब पहली बार जूही चावला ने मिस इंडिया का ताज पहना था तो उनकी उम्र मात्र सत्रह साल थी. इसके ठीक दो साल बाद रिलीज हुई फिल्म ‘सल्तनत’ से उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा दिया था. बीच के इस छोटे से वक्त में यह छोटी सी लड़की एक सफल मॉडल बन चुकी थी. इस तरह, ‘सल्तनत’ के साथ बॉलीवुड को वह पहली अभिनेत्री मिली जो मॉडलिंग से फिल्मों में आकर एक सफल नाम बनने जा रही थी. हालांकि इस फिल्म ने धर्मेंद्र, श्रीदेवी, सनी देओल और शक्ति कपूर जैसीकई सारी स्टार कास्ट के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई फिर भी जूही चावला की पहली फिल्म होने के चलते यह सिनेमा के इतिहास में नाम दर्ज करवा चुकी थी और आज भी जूही चावला की पहेली फ़िल्म के नाम से जनि जाती है.

‘सल्तनत’ की अपनी बेहद छोटी सी भूमिका में जूही चावला सिर्फ अपनी बड़ी-बड़ी आंखें फैलाए, डरती या अचंभा करती दिखाई देती हैं. सुंदरता के अलावा उनकी कोई और खूबी इस फिल्म में देखने के लिए नहीं मिलती है. इसलिए यह कहा जा सकता है कि लहराते-घुंघराले बाल, चमकीली आंखों और उससे भी ज्यादा चमकदार मुस्कुराहट वाली इस मासूम सी गुड़ियानुमा अभिनेत्री का असली स्वागत तब हुआ जब वे आमिर खान के साथ बतौर लीड अभिनेत्री ‘कयामत से कयामत तक’ में नज़र आईं.

मंसूर खान निर्देशित ‘कयामत से कयामत तक (क्यूएसक्यूटी)’ जो की साल 1988 में रिलीज हुई थी जिसमें उनके हीरो आमिर खान थे. जो पहली बार परदे पर थे. फिल्म में जूही चावला ने फर्स्ट ईयर स्टूडेंट का किरदार निभाया है और अपनी उम्र से बल्कि अदाओं से भी वे इसके लिए एकदम फिट साबित हुई थीं. सुपरहिट रोमैंटिक ड्रामा में भोली-भाली प्रेम दीवानी का रोल करने के लिए जूही ने उस साल बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था.

13 नवंबर 1967 (आयु 52 वर्ष) आज ही के दिन जूही चावला का जन्म हुआ था. पंजाब के अम्बाला जिले में. जूही चावला को एक सफल अभिनेत्री के रूप में आज भी जाना जाता है हालाँकि आजकल जूही चावला फिल्मों में नहीं नज़र आती हैं लेकिन अपने अभिनय के दम पर लौह मनवा चुकी जूही चावला आज भी अपने अभिनय और अपनी सादगी के लिए बॉलीवुड में जानी  जाती आ रही हैं