कम खर्चे में कैसे पहुचे दिल्ली से नेपाल.

कम खर्चे में कैसे पहुचे दिल्ली से नेपाल.

 

हेल्लो दोस्तों कैसे हैं आप होप आप हमारी तरह ही अच्छे होंगे. आज हम TAB यानि अघोरी बाबा के साथ आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे नेपाल जाये और आपने ट्रेवल को मज़ेदार बनाये. अक्सर हम घुमने का प्लान बनाते है और फिर उस प्लान को केंसल भी कर देते हैं. कभी बजट नहीं होता तो कभी टाइम नहीं मिलता. तो चलिए इस बार हम आपको बताएँगे की कैसे कम खर्चे में आप नेपास घूम सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं.

नेपाल पहुचने के लिए ज़रूर दस्तावेज़

दोस्तों अगर आप नेपाल जाना चाहते हैं और यह सोचते हैं की नेपाल जाने के लिए आपको पासपोर्ट की ज़रूरत पड़ेगी तो ऐसा बिकुल नहीं है. आपको यह बता दें की नेपाल जाने के लिए किसी भी तरह के पासपोर्ट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. अगर आप फ्लाइट से भी जाते हैं तो भी नेपाल जाने के लिए आपको पासपोर्ट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. हाँ आपको अपने साथ अपने आई. दी. कार्ड्स ज़रूर रखने पड़ेंगे जेसे कि आधार कार्ड, वोटर आई दी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड इत्यादि.

कैसे पहुचे नेपाल दिल्ली से कम खर्चे में

अब बात करते हैं की आप कैसे सस्ते मैं नेपाल पहुचेंगे. सबसे पहले आपको दिल्ली से चलने वाली ट्रेन जिसका नाम है “सत्याग्रह एक्सप्रेस” उसका आपको रिजर्वेशन करवाना होगा. स्लीपर कोच का रिजर्वेशन आपका होगा मात्र 450 रूपए का. जो की शाम को 5 बजे के आसपास दिल्ली से चलेगी और अगले दिन 5 बजे आपको बिहार छोड़ेगी रेक्सोल रेलवे स्टेशन के पास. उसके बाद आप ऑटो रिक्शा, या तांगा, या टेक्सी के सहारे से आप नेपाल बॉर्डर तक जा सकते हैं. जो कि मात्र आपसे 20 या 30 रूपए लेंगे.

बॉर्डर पर पहुच कर क्या करें.

अब आप नेपाल में जाने के लिए एक दम तैयार हैं. लेकिन कुछ लोगो का मानना है कि नेपाल बॉर्डर पर पहुचने के बाद परमिट के बिना कैसे बॉर्डर के अन्दर जाये. तो आपको बता दें की परमिट की ज़रूरत कब और क्यों पड़ती है. यदि आप अपने किसी वाहन के साथ आते हैं तो आपको परमिट कि ज़रूरत पड़ती है वरना आपको किसी भी प्रकार के परमिट की ज़रूरत नहीं पड़ती है.

तो अब आप पहुच चुके हैं नेपाल और यहाँ पहुच कर आपको टाटा सुम्मु लेनी होगी जो आपको पहुचाएगी काठमाडू वो भी मात्र 390 रूपए में. तो लगभग आप 900 रूपए के आस-पास नेपाल पहुच सकते है. और नेपाल में रहना और खाना बहुत सस्ता है दोस्तों तो आपका ज्यादा खर्चा नहीं होगा.

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी. और कैसे परमिट बनता है या कैसे आप अपना इमिग्रेशन बनवाए इसके बारे में हम आपको अगले आर्टिकल में ज़रूर बातेंगे. तब तक के लिए आप TAB के साथ बने रहे हम इसी तरह की मज़ेदार बाते आप तक पहुचाते रहेंगे.

 नोट: अगर आप पब्लिक ट्रांसपोट के साथ आते हैं तो आपको किसी भी तरह के परमिट या इमिग्रेसन सर्टिफिकेट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. इसकी ज़रूरत आपको तब पड़ती है जब आप अपनी गाड़ी के साथ आते है. यदि आप सिर्फ आधार कार्ड के साथ आते हैं तो शायद थोड़ी सी आपको परेशानी हो सकती है क्योकि नेपाल, भूटान कुछ ऐसे देशा हैं जो भारत के अधार्कार्ड को कम महत्व देते हैं. इसलिए वोटर आई.दी. कार्ड अपने साथ ज़रूर रखे.