संगीत एक योग है जो बेहतर नींद के लिए लाभकारी है. जाने कैसे ?

संगीत एक योग है जो बेहतर नींद के लिए लाभकारी है. जाने कैसे ?

आज-कल यूथ को नींद ना आने की वजह से भी होता है चिडचिडापन.

आजकल की भागदौड वाली लाइफ में हम सभी लोगों को नींद न आना आम सी बीमारी हो गई है. जिसकी वजह से मानसिक तनाव, किसी भी काम में मन न लगाना, शारीरिक कमजोरी, थकान आदि कि समस्या होती है. और इसी वजह से कुछ लोग नींद की दवाइयों का सहारा लेने लगते हैं. जो एक समय बाद हमारे शारीर को नुकसान पहुचाने लगती है. और लगातार नींद की गोली खाने से याददाश्त कमजोर होने जेसे समस्या हो सकती है. और कई बार इस गोली का सेवन ज्यादा करने से व्यक्ति का नर्वस सिस्टम तक काम करना बंद कर देता है. नींद की गोली खाने से व्यक्ति को नशा होने लगता है. इसकी वजह से उसकी दिनचर्या खराब हो जाती है और व्यक्ति अपने सोचने-समझने की शक्ति खोने लगता है.

तो कैसे पाए एक अच्छी नीद ?

स्वस्थ शारीर और अच्छे मष्तिष्क के लिए एक अच्छी नींद का आना बेहद ज़रूरी होता है. और सोने से पहले अगर आप कुछ इन दो चार तरीकों को करके एक अच्छी नींद को पा सकते है. क्योकि किसी भी व्यक्ति के लिए नींद आना बेहद ज़रूरी होता है. जिसकी वजह से हमारा शारीर अगली सुबह सही तरह से काम करने के लिए तैयार हो पता है, तो आइये जानते हैं क्या है वो तरीके:-

  • अगर आप सोने से पहले एक नाईट वाक पर जाये तो आपको एक हेल्थी नींद आयेगी, ऐसा करने से रात का खाना भी अच्छी तरह से पचता है और हमारा शारीर का सिस्टम नींद में सही तरहा से काम करता है.
  • रात को सोने से पहले अगर आप दस से पन्द्रह मिनट संगीत सुनते हैं तो इसके बाद भी आपको एक अच्छी नींद आयेगी. जो हमारे दिमाग को शांति प्रदान करता है और दिन भर के कम से थका हुआ हमारा मस्तिष्क रिलेक्स होता है और नींद आने में सहायक होता है.
  • रात को हलके गुनगुने पानी से नाहा के सोने से भी शरीर की थकन उतरती है और नींद अच्छी आती है.
  • रात को ठण्डा पानी पी के सोने से भी नींद अच्छी आती है.
  • रात को सोते समय हलके और खुले कपड़ों में सोना चाहिये ऐसा करने से भी अच्छी नींद आती है.

इत्यादि कुछ आसान से तरीके हैं जिनको आप सोने से पहले अपना कर एक अच्छी नींद पा सकते हैं. अघोरी बाबा द्वारा मिलने वाली जानकारी आपको कैसी लगती है हमको ज़रूर बताये.

you can also write for Aghori

Email Us: [email protected]