क्या सही में इन नों सरकारी बेंकों को बंद कर दिया जएगा (RBI)

क्या सही में इन नों सरकारी बेंकों को बंद कर दिया जएगा (RBI)

सोशल मीडिया पर उड़ाई जा रही बात सही तो नहीं, क्या सही में इन नों सरकारी बेंकों को बंद कर दिया जएगा (RBI)

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक बात बहुत तेज़ी से वायरल हो रही है और वो बात सरकारी बैंकों से जुडी हुई है की भारतीय रिज़र्व (RBI) बैंक बहुत जल्द ही कुछ सरकारी बैंकों को बंद कर देगा. बेंकोंमेंआई अचानक से मंदी के कारण ऐसा करा जा रहा है. और यह भी बात इन दिनों काफी ज्यादा चर्चा में है की भारतीय रिज़र्व बैंक ने पंजाब और “महाराष्ट्र को-आपरेटिव बैंक” (PMC) को कईसारी सुविधाओं से वंचित कर दिया है. और यह भी आदेश जारी करा गया है की PMC खाताधारकों के लिए की अगले छ: महीनों में केवल वह अपने बैंक अकाउंट से मात्र एक हज़ार रूपए ही निकाल सकेंगे. और ये सुनने के बाद जनता पूरी तरह से बोखला गई. और अपने ही जमा पैसों के लिए सरकार को तंज-कसने लगी.

यहाँ तक की लोगो ने सोशल मीडिया पर बबाल मचा दिया और सरकार को बुरा भला कहने लगी. लेकिन इन सभी के बीच सोशल मीडिया पर एक और बात रातों रात वायरल होने लगी और वो बात ये थी की RBI बहुत जल्दी भारत के नों सरकारी बैंकों को बंद करने जा रहा है और साथ ही न जाने क्या क्या| और जेसे ही सोशल मीडिया पर ये बात फैली वेसे लोग इस मेसेज को आग की तरह शेयर करने लगे और देखते ही देखते सभी लोगों तक ये बात हवा के तरह पहुच गई.

पर सवाल ये उठता है की आखिर ये जो बात सोशल मीडिया पर आग की तरह फ़ैल रही है क्या वो बात सही है या नहीं. और वो कोन कोन सेबैंक है जिनको सोशल मीडिया पर बंद करने की खबर को लेकर उड़ाया जा रहा है वोकोन कोन से बैंक है:- कारपोरेशन बैंक, आईडीबीआईबैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र, आंध्रा बैंक, इंडियन ओवेर्सिज़ बैंक, सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया, देना बैंक, यूनाइटेडबेंक ऑफ़ इंडिया और इन बैंकों के नाम सोशल मीडिया पर वायरल मेसेज पर लिखा गया है. जो की पूरी तरह सच नहीं है जी हाँ अपने सही पढ़ा.

आखिर क्या है पूरी बात आइये जानते है, आपको बता दे की (RBI)यानि भारतीय रिज़र्व बैंक की माने  तो RBI काकहना है कि ये साडी बाते झूठी है यानि की अफवाह है ऐसा कुछ भी नहीं किया जा रहा है यह बात खुद RBI ने अपने ट्विटर हेंडल से ट्विट कर के बताई है. साथ ही “राजीव कुमार” जो की @finemin_India @PIB_INDIA के साथ कर करते है उन्होंने भी अपने ट्विटर हेंडल से यह बात साफ़ साफ़ बताई है कि ऐसी कोई भी बात या ऐसा किसी भी प्रकार का सन्देश (RBI) द्वारा नहीं जारी करा गया है सो इस सन्देश को गलत तरीके से न उड़ाया जाये. और आम जनता को गुमराह न करा जाये. 

 You can also write for Aghori

Email Us : [email protected]