9 नवम्बर 2019 को अपना 19वा स्थापना दिवस पूर्ण करेगा "उत्तराखंड"

9 नवम्बर 2019 को अपना 19वा स्थापना दिवस पूर्ण करेगा "उत्तराखंड"

साल 2000 से साल 2006 तक इसे उत्तराँचल के नाम से जाना जाता था.

आछरियों का घर उत्तराखंड, अदृश्य शक्तियों और लोक परम्पराओं का गढ़ उत्तराखंड, सुन्दरता का अलोकिक द्रश्य है उत्तराखंड, देवों के चार धाम है उत्तराखंड. जी हाँ दोस्तों उत्तराखंड अपने आप में ही इतनी सारी खूबियों का सरताज अपने भीतर छुपाये है. और वही बात करीं जाये उत्तराखंड की और उत्तराखंड के स्थापना की, तो 9 नवम्बर  साल 2000 के दिन उत्तराखंड को भारत के 27वें राज्य के रूप में गढ़राज्य में शामिल करा गया था.

साल 2000 से साल 2006 तक इसे उत्तराँचल के नाम से जाना जाता था. जिसका मतलब था "उत्तर का अंचल" उत्तराँचल, फिर बाद में, 2007 में इसका नाम बदल कर अधिकारिक नाम उत्तराखंड कर दिया गया. और हर साल उत्तराखंड में सभी जगह 9 नवम्बर के दिन राज्य स्थापना दिवस को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. फिर वो स्कूल हो या कॉलेज, घर हो या दफ्तर. सभी जगह उत्तराखंड में इस स्थापना दिवस सेलिब्रेट करा जाता है. और याद करा जाता है उत्तराखंड के आन्दोलन में शहीद हुए राज्य मसीहाओं को, याद करा जाता है विलोप्त हो रही परम्पराओं को, संगीत और भक्ति के मिलन के साथ.

इन सभी खूबियों के बावजूद भी उत्तराखंड हमेशा से ही आपदा और पलायन से जूझता अ रहा है. यूवा इस खुबसूरत राज्य से रोजगार के लिए दूर जाना चाहता है. वही किसी को रोजगार मिल भी जाये तो वेतन उतना नही मिल पता. और सारे हाल सही रहे तो प्राकृतिक आपदाएं उत्तराखंड को हमेशा कमजोर बनाती है. उत्तराखंड सरकार को ज़रूरत है की नए युवाओं को राज्य का गोरवशाली बनने का मौका मिले. घर-घर बच्चों को उचित शिक्षा मिले. और उत्तराखंड एक सशक्त राज्य भी बन सके.

उत्तराखंड 9 नवम्बर 2019 को अपना 19वा स्थापना दिवस पूर्ण करेगा और इसका जश्न भी मनायेगा.

you can also write for Aghori

Email Us: [email protected]